aloe vera gel जहरीला है कैसे पहचाने

देसी नुस्खे एलोवेरा खाने से लेकर बालों में लगाने तक स्किन पर यूज किया जाता है एक ऐसा प्लांट है जो हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियों से निजात दिलाता है। 
aloe vera ke fayde,aloe vera ki jankari in hindi
aloe vera 

आज मैं आपको इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताऊंगा क्योंकि इसके फायदे तो अनेक हैं लेकिन इसका ठीक तरीके से हमें यूज करना आना चाहिए।

aloe vera jahrila hai kaise pahchane

आज हमारा जो सबसे पहला फोकस है वह यह है कि अगर हम एलोवेरा प्लांट से एक एलोवेरा कली यानी के पत्ता काटते हैं तो उसको खाने के लायक या उसको चेहरे पर लगाने लायक या बालों पर लगाने लायक कैसे बनाया जाता है।

aloe vera ke fayde,aloe vera ki jankari in hindi
aloe vera 

इसके अंदर एक पोइजन होता है जो पीलापन आप देख रहे हैं यह इसका जहर होता है इसी की वजह से इसका टेस्ट कड़वा होता है।

और कई बार अगर हम इसको अपने चेहरे पर लगा लेते हैं तो यह हमारे चेहरे पर पिंपल्स निकाल देता है और भी कई तरह के इचिंग प्रॉब्लम क्रिएट कर देता है। 

पहले एलोवेरा के प्लांट से एक पत्ता काट ले उसके बाद आपको इसे लगभग 30 से 40 मिनट तक या तो किसी चीज से बांधकर आप इसको लटका दे या फिर आप इसको ऐसे ही छोड़ दें नीचे किसी चीज का सपोर्ट लगाकर 

 जहर को खत्म करने का तरीका

आप इसको लगभग 30 से 40 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें तो इसका जो यह येल्लो वाला पाठ है वह आहिस्ता-आहिस्ता बाहर निकल जाएगा इसके बाद इसको फिल्टर करने का या जहर को खत्म करने का तरीका ये है। 

aloe vera ke fayde,aloe vera ki jankari in hindi
aloe vera 

सबसे पहले उसको छोटे-छोटे पीस में काट कर रख लीजिए क्योंकि आपको हर रोज एलोवेरा के प्लांट से पत्ता काटने की भी जरूरत नहीं है। 

आप इसको इंस्टॉल करके रख सकते हैं और इसका यूज आप एक हफ्ते तक यह 15 दिन तक है एक महीने तक भी आसानी से कर सकते है। 

40 मिनट पत्ते को रखने के बाद में उसके आगे वाले पाठ को आप काट ले और उसके बाद में आप छोटे-छोटे पीस में इसको काटकर इकट्ठा कर ले अब हमारा एक प्रोसेस और है। 

इसके अंदर बचे हुए पोइजन को बाहर निकालने का वह क्या है उसके लिए हम क्या करेंगे 

यह जो हमने छोटे-छोटे पीसीएस काटे हैं इनको किसी बर्तन में रखकर आपको इसमें पानी भर देना है या किसी पानी भरे हुए बर्तन में आपको इसके सभी पीस को डाल देना है। 

दोबारा से आपको इसे लगभग 1 घंटे तक ऐसे ही छोड़ना है इसमें आप अच्छे से पानी भर दें ताकि एलोवेरा के  पत्ते बिल्कुल पानी डूब जाए। 

अब आप इनको इसी पानी में पहले अच्छे से साफ कर ले और आप देखेंगे कि पानी का कलर थोड़ा सा और यलो हो गया है।  

तो अब हमारा सारा पोइजन ऑलमोस्ट निकल कर बाहर आ गया है अब आप दोबारा से इस पानी को साफ कर ले और इसके एक एक पीस को अच्छी तरीके से साफ कर ले 

इन पीस को आप किसी कांच के बर्तन में यह किसी भी बर्तन में डाल कर सेफ्ली फ्रिज में रख सकते हैं  हमारा एलोवेरा अब 100 % साफ़ हो गया है। 

इसका इस्तेमाल कैसे करे। 

इसका इस्तेमाल करने के अलग अलग तरीके हैं आप सुबह-सुबह दोनों तरफ से इसका थोड़ा थोड़ा भाग काटकर और इसके ऊपर भाग को उतारकर सुबह सुबह खाली पेट आप इसको खा भी सकते है। 

एक या दो पीस इसे  खाने से हमारा डाइजेशन इंप्रूव होता है टॉक्सिंस शरीर के बाहर निकलते हैं हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। 

जो लोग अक्सर बिना वजह से परेशान हैं उनके लिए बहुत ज्यादा जरूरी और बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और आप डेली बेसिस पर इसको अपने चेहरे पर भी अप्लाई कर सकते है। 

एक पीस इसका आप निकालिए उसको बीच में से काट लीजिए काटने के बाद में आप उसको अपने चेहरे पर रात को सोते समय अप्लाई कीजिए। 

कभी-कभी थोड़ी सी ड्राइनेस बढ़ जाती है तो इसे दूर करने के लिए जब आप इस एलोवेरा को अपने चेहरे पर अप्लाई करें तो उसके बाद थोड़ा सा रोज वॉटर अपने चेहरे पर लगा दीजिए। 

तो डेली बेसिस पर अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके चेहरे के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है चाहे कोई भी यूज़ कर सकते है। 

बालों की जड़ों पर भी अप्लाई कर सकते हैं तो आप किसी भी तरह से इसका यूज करें लेकिन यूज करने से पहले आप इसको 100 % साफ कर ले

क्योंकि इसके अंदर कोई भी पोइजन नहीं होना चाहिए एलोवेरा का प्लांट आप अपने घर में भी लगा सकते है इसके अनगिनत फायदे है। 



नोट :- अगर आप को हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो subscribe करे इसे आप को नयी अपडेट मिलती रहे। और नीचे कमेंट  बॉक्स मै बताये की ये आर्टिकल आप  को पसंद आया या नहीं। 







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ