Zomato का खाना खाने के बाद पेट में दर्द होना। having stomach ache after having zomato order food


stomach-ache-zomato-order-food
 having stomach ache after having zomato order food 


जब कभी हम बाहर जाते हे तो हमारा बहार का खाना खाने का मन होता है। या कभी हमारा खाना बनाने का मन नहीं होता तो हम बहार से खाना मांगा लेते है। क्युकी आज कल फ़ूड ऑनलाइन मांगना आसान होता है। जो भी हमें खाना होता है हमारे मन मुताबिक हम मांगा लेते है। और खाने का पूरा आनंद लेते है। पर खाने के बाद अगर पेट में दर्द होने लगे तो इसका कारण food poisoning हो सकता है। 

reason of food poisoning

जब कभी हम बहार का खाना कहते है तो stomach ache जैसी समस्या कभी-कभी हो जाती है। इसका कारण की वो खाना जो हम खा रहे है या तो बासी हो सकता हे या खाना बनाने वाली जगह का दुसित होना या तेल का ख़राब होना इसका कारण होता है।

या कभी खाना तो साफ़ सफाई से बने होने के बाद भी हमें पेट दर्द की प्रॉब्लम हो जाती है। इसका कारण होता है की कभी कभी हम बिना हाथ धोये ही खाना खा लेते है तो हमरे हाथो की गंदगी खाने के साथ पेट में चली जाती है और हमें  food poisoning जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Measures to avoid 

इससे बचने के लिए हमें कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए खाना बनाते समय सब्जियों को अच्छे से साफ़ कर लेना चाइये। खाना बनाने वाले स्थान को हमेसा साफ़ रखना चाहिए मक्खियों को खाने पर ना बैठने दे और खाना खाते समय अपने हाथो को अच्छे से साफ़ कर लेना चाहिए।  

फ़ूड पोइज़निंग को ठीक करने के कुछ घरेलू उपाए 

1.एक चम्मच शहद में कुछ अदरक की बूंदे मिलाकर इस्तेमाल करने से food poisoning के दौरान होने वाले दर्द में राहत मिलेगी।

2.Food poisoning  मैं जीरा काफी लाभदायक होता है एक चम्मच भुने हुए जीरो को पीसकर गर्म पानी में मिलाकर  पीने से बड़ी राहत मिलती है।
 
3.केले में पोटेशियम की मात्राअधिक होती है इसलिए केले को दही के साथ mash कर के खाने से आपको दस्त से छुटकारा मिल जाएगा। 

4.नींबू का घोल एक गिलास पानी में नींबू का रस डालकर उसमें नमक और चीनी घोलकर पीने से इस बीमारी में बहुत राहत मिलती है और शरीर में होने वाली पानी की कमी की पूर्ति पूरी हो जाएगी। 

5.दही का सेवन दही में anti bacteria  पाए जाते हैं जो हमारे लिवर में होने वाले संक्रमण को रोकते हैं फूड प्वाइजन के मरीज को खाने से पहले या खाने के बाद दही लेना चाहिए। 

6.फूड प्वाइजन के मरीज को खिचड़ी खाने चाहिए क्योंकि खिचड़ी हल्की होती है और शरीर को राह देती है। 

food poisoning symptoms 

गर्मियों में सबसे ज्यादा होने वाली बीमारी फूड प्वाइजन होती है ये तभी होती है जब हमारे शरीर में गंदा पानी या गंदा खाना चला जाए जब हम गंदे पानी या गंदे खाने का सेवन कर लेते हैं तो हमे food poisoningजैसी बीमारी से गुजरना पड़ता है।  Zomato का खाना खाने के बाद पेट में दर्द होना। 

इसका मुख्य कारण गंदगी होती है जब भी हम कुछ खाते हैं अगर वह गंदे स्थान पर हो या वहां गंदगी हो तो ऐसे हानिकारक बैक्टीरिया हमारे शरीर के अंदर चले जाते हैं। और ये बैक्टीरिया हमारे शरीर के अंदर संक्रमण फैलाते हैं इसके कारण हमारी तबीयत खराब हो जाती है और हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 
having stomach ache after having zomato order food
Bacterias


जब हमें फूड प्वाइजनिंग हो जाता है तो हमारे शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं जैसे कि बार बार उल्टी आना पेट दर्द होना सिर दर्द होना शरीर का थका हुआ कमजोर महसूस करना। अगर  food poisoning के दौरान एक या दो बार दस्त एक दो बार उल्टी होती है तो ज्यादा प्रॉब्लम की बात नहीं है पर अगर एक या दो बार से ज्यादा उल्टी  याददाश्त होती है तो हमारे शरीर में पानी की कमी हो सकती है ऐसा होने पर आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें।  Zomato का खाना खाने के बाद पेट में दर्द होना। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ